जानना चाहेंगे, CCC Ka Paper Kaisa Hota Hai? | Real Information about CCC Exam Day 2024

क्या आप भी जानना चाहते हो, ट्रिपल सी एग्जाम के दिन एग्जाम को किस प्रकार से करवाया जाता है?

क्या आप भी जानना चाहते हो, सीसीसी एग्जाम के दिन CCC Ka Paper Kaisa Hota Hai?


ccc ka paper kaisa hota hai, ccc ka paper kaisa aata hai, triple c ka paper kaisa hota hai, triple c ka paper kaisa aata hai

अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो अगले 5 मिनट अपने दिमाग को शांत करके आराम से इस पोस्ट को पढ़ लीजिए।

आप अपने सीसीसी एडमिट कार्ड को पहले से डाउनलोड करके रखते हो क्योंकि आपको पता है की एग्जाम में इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

सीसीसी एग्जाम डेट के दिन, परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड के साथ अपनी कोई भी एक मूल आईडी जेसे की आधार कार्ड लेकर जाना होता है।

अगर एडमिट कार्ड पर आपकी फोटो साफ नहीं दिख रही है तो आपको एक पासपोर्ट साइज फोटो भी साथ में लेकर जाना होता है।

एग्जाम के दिन सुबह जल्दी उठना है। ज्यादा हड़बड़ाना नहीं है, "सीसीसी का एग्जाम ही तो है" बोल कर खुद को शांति करना है।

आराम से तैयार होना है, कोई जल्दबाजी नहीं करनी है। क्‍योंकि जल्दी का काम शैतान का होता है।

अगर समय मिले तो सुबह थोड़ा-बहुत पढ़ सकते हो, लेकिन खुद पर जानबूझकर पढ़ने का दवाब नहीं डालना है।

घर से अपने माता-पिता को अलविदा कहने के बाद बस, कार, साइकिल, ट्रेन, पैदल यात्रा इत्यादि में से जो भी आपको अच्छा लगे, उसके मध्यम से एडमिट कार्ड में दिए समय के अनुसार आपको अपने सीसीसी परीक्षा केंद्र पर पहुंचना है।

अगर अपने साथ मोबाइल लेकर आये है तो परीक्षा केंद्र पर सर या मैडम को दे देना, या फिर परीक्षा केंद्र के नजदीक किसी दुकान पर रख देना।

लेकिन हम तो यही बोलेंगे की आप मोबाइल परीक्षा केंद्र पर मौजूद किसी सर/मैडम को ही दीजियेगा, क्योंकि वो लेकर भाग नहीं सकते न! हाहाहा😂

मजाक पर एक बार हंस लो, अब अगली लाइन पढ़ो!

अगर किसी कारणवश कोई विद्यार्थी दिए गए समय अनुसार एग्जाम सेंटर पर नहीं पहुंच पाता है तो भी उसे परीक्षा करने के लिए 90 मिनट का पूरा समय दिया जाता है।

उदाहरण के तौर पर: ट्रिपल सी परीक्षा शुरू होने का समय 8:30 है और कोई विद्यार्थी 8:50 पर अपने कंप्यूटर से लॉगिन करता है, तो भी उसे ट्रिपल सी परीक्षा करने के लिए पूरे 90 मिनट दिए जाएंगे।

परंतु इसमें एक नियम है, परीक्षा शुरू होने के 29 मिनट बाद तक चल रहे बैच का विद्यार्थी एग्जाम को शुरू कर सकता हैं। और जैसे ही 30 मिनट हो जाएंगे तो उसके बाद में आपको भगवान भी ट्रिपल सी परीक्षा में नहीं बैठने देंगे और इसके जिम्मेदार आप खुद होंगे।

इसलिए एक बात अपने कान खोल कर सुन लीजिए आप अपने परीक्षा केंद्र पर जाने में 20-25 मिनट लेट हो जाओ तो यह मत समझना कि आपकी ट्रिपल सी परीक्षा अब नहीं होगी लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं है कि आप जानबूझकर 20-25 मिनट देरी से अपने एग्जाम सेंटर पर जाएँ।

ट्रिपल सी परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के बाद वहां पर आपको एक लिस्ट लगी हुई दिखाई देगी जिसमें आपका रोल नंबर और किस कंप्यूटर सिस्टम पर आपका ऑनलाइन एग्जाम करवाया जाएगा, यह सब उस लिस्ट में लिखा होगा।

इसके बाद आपको कंप्यूटर लैब में उसी कंप्यूटर सिस्टम पर बैठना है और अगर आप किसी और कंप्यूटर पर बैठ जाएंगे तो आपकी परीक्षा में परेशानी होगी।

इसके बाद परीक्षा केंद्र के निरीक्षक (invigilator) आपसे आपका ट्रिपल सी रोल नंबर फील करवाएंगे और आपको एग्जाम कैसे करना है?, इसके बारे में दिशा-निर्देश (instructions) देंगे जिनको आपने ध्यान पूर्वक सुनना और समझना है।

इसके पश्चात प्रत्येक विद्यार्थी को पासवर्ड बताया जाएगा जो कि सभी का अलग-अलग होता है इसलिए आप अपना पासवर्ड ध्यान पूर्वक सुन लीजिएगा।

और इसके बाद आपको रोल नंबर और पासवर्ड के द्वारा लॉगिन करवाया जाएगा।

अब शुरू होता है मुख्य पड़ाव!

चेतावनी: इस पड़ाव में हो सकता है कि आपका दिमाग काम करना बंद कर दे। (थोड़ा डरा रहे है आपको)😜

अभी तक आपके 30 मिनट गुजर चुके होंगे और अब आप सभी को एक साथ एग्जाम शुरू करने के लिए बोला जाएगा।

परीक्षा शुरू होते ही आप अपने दिल और दिमाग को बोलना है कि कृपया करके शांति बनाए रखें और आपको परीक्षा पर फोकस करने दें।

आपको एक लंबी सांस लेकर परीक्षा करना शुरू कर देना है।

नीचे दिखाए गए चित्र अनुसार आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रश्न दिखाई देंगे जो हिंदी और अंग्रेजी 2 भाषा में होंगे।




ऊपर दिए गए चित्र को ध्यान से देखिये।

उसमें सबसे ऊपर की तरफ एक इंसान का लोगो है जहां पर आप की फोटो लगी होगी। इसके अलावा एक्जाम नेम, आपका नाम, आपके रोल नंबर और आप किस भाषा में इस एग्जाम को दे रहे है, वह सब यहां पर प्रदर्शित हो रहा होगी।

और इसके नीचे, 1 से लेकर 100 तक काउंटिंग दी गई है जो की आपके सीसीसी परीक्षा के 100 प्रश्न है।

इसमें जो प्रश्न आप वर्तमान में कर रहे होंगे वह पीले रंग का होगा।और जो प्रश्न आप कर चुके हो वह हरे रंग में और जो आपने नहीं किए हैं वह लाल रंग में दिखाई देंगे।

अब आप यह जान लीजिए कि आपको स्क्रीन पर प्रदर्शित हो रहे प्रश्न को किस प्रकार से करना है-

  1. सर्वप्रथम आप ध्यान पूर्वक प्रश्न को पढ़ेंगे, अगर हिंदी का प्रश्न समझ नहीं आ रहा है तो आप अंग्रेजी में लिखे गए प्रश्न को पढ़ेंगे।
  2. प्रश्न पढ़ने के बाद में जो भी आपका उत्तर हो वह 'Your Answer' में A, B, C, D, के सामने दिए गए गोले को चिन्हित करेंगे। और 'Conform Answer' पर क्लिक कर देना।
  3. अगर गलती से आंसर गलत हो जाये तो आप उस आंसर को 'Reset Answer' से रीसेट भी कर सकते हैं।
  4. सबसे मुख्य बात, प्रत्येक प्रश्न पर कम से कम 30 सेकंड का समय आपको देना ही पड़ेगा इससे पहले आप अगले प्रश्न पर नहीं जा पाएंगे।
  5. तो आराम से 90 मिनट तक सभी प्रश्न को अच्छे से कीजिए।

इसी बीच हो सकता है कि आप बैठे-बैठे बोर हो जाए इसलिए आपसे यही निवेदन है कि पेट में थोड़ा सा कम खाना ठूंस कर जाएं।😁

अगर किसी को ज्यादा जल्दी हो या आप में से कोई विद्यार्थी बहुत ही ज्यादा होनहार हो और वह कम टाइम में अपनी परीक्षा के 100 प्रश्न कर लेता है तो वह 50 मिनट के बाद एग्जाम फिनिश करके जा सकता है।

परंतु आप ऐसा मत करना आप अपने पूरे 90 मिनट को सीसीसी प्रश्नों को सुलझाने में दे देना ताकि आपको फिर कभी ट्रिपल सी एग्जाम देने की नौबत ना आए।

और वैसे भी ट्रिपल सी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है, सभी प्रश्न करके ही आने हैं

परीक्षा के 90 प्रश्न कर लेने के बाद में आपको कंप्यूटर स्क्रीन में दाएं तरफ सबसे ऊपर 'फिनिश एग्जाम' का ऑप्शन दिखाई देता है, इस पर क्लिक करना है और उसके बाद 'कंफर्म फिनिश' पर क्लिक करना है।

इस प्रकार से आपका ट्रिपल सी एग्जाम सफलतापूर्वक संपन्न हो जाता है।

इसके बाद आपको एक लंबी सीइइइइइइ सांस लेनी है और भगवान का शुक्रिया अदा करना है और बोलना है कि "हे भगवान! मेरा सीसीसी परीक्षा परिणाम अच्छा आए"।

इसके पश्चात आप एग्जाम सेंटर को अकेला छोड़ कर बाहर आएंगे और अपने घर की तरफ रवाना हो जाएंगे।

इस समय आपके दिल में एक सुकून होगा कि आज ट्रिपल सी का एग्जाम अच्छे से हो गया।

और हां! आज आपको नींद भी अच्छी आने वाली है।

अब आपको एक चिंता थोड़ी सी सताएगी, कि ट्रिपल सी का रिजल्ट कब जारी होगा।

आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, आप 20 या 30 दिन बाद CCCOnlineTyari.com या Telegram (@ccconlinetayari) पर आकर हमसे रिजल्ट के बारे में पूछ लेना जो भी अपडेट होगी वह हम आपको बताएंगे।

और हां! कुछ विद्यार्थी सीसीसी परीक्षा में अनुत्तीर्ण भी होंगे, तो उनको अपनी जेब थोड़ी सी ढीली करनी पड़ेगी और ट्रिपल सी परीक्षा का फॉर्म भर के कुछ महीने और हमारे साथ गुजारने होंगे।

लेकिन ज्यादातर विद्यार्थी अच्छी ग्रेड से पास हो जाएंगे और वह हमारा साथ छोड़ देंगे।😕

और यही इस संसार का नियम है, हमें अपने जीवन में आगे बढ़ते रहना चाहिए। लेकिन रास्ते में मिलने वाले हम जैसे हमसफर को याद रखना चाहिए।😊

अच्छा! इस समय आप कैसा महसूस कर रहें हैं? क्या आपको भी ऐसा लग रहा है कि आप ट्रिपल सी में पास हो ही गए हैं।😉

अब आपको हम से एक छोटा सा वादा करना पड़ेगा जो कि हम सभी के लिए महत्वपूर्ण हैं, जिस दिन आप का ट्रिपल सी एग्जाम होगा उसी दिन आपको इस पेज पर आना है और नीचे टिप्पणी डिब्बा में अपना अनुभव हमारे और अन्य ट्रिपल सी विद्यार्थियों के साथ जरूर शेयर करना है।

करेंगे ना?

और इस मनमोहक जानकारी को अपने सभी ट्रिपल सी कंप्यूटर कोर्स कर रहे सभी दोस्तों को जरूर शेयर करें, ताकि आपके दोस्त आपको कंजूस ना बोले।😋 और आप भी सीसीसी के पुराने पेपर जरूर पढ़ना!

एक बात बताएं आपको हमने आपके लिए ट्रिपल सी का बहुत सारा स्टडी मैटेरियल बिल्कुल फ्री में प्रदान करके रखा है आप उसे होम पेज पर जाकर पढ़ सकते हैं अगर पढ़ना नहीं है तो भी एक बार होम पेज पर जाकर स्टडी मेटेरियल को देखना जरूर अगर पसंद आए तो पढ़ भी लेना। 

आपका हमसफर CCCOnlineTyari.com

अपना कीमती समय देने के लिए दिल💚 से शुक्रिया!